जानिए uPVC दरवाजे और वविंडोज के बारे में

Posted 9:26 am, March 20, 2020 by Satish Garg / Category: UPVC Doors ,UPVC Windows

दरवाजे और खिड़कियां किसी भी इमारत के लिए एक स्थायी छाप बनाते हैं। इसलिए, विशिष्ट और प्रभावशाली दरवाजे और खिड़कियां उच्च जीवन को प्रेरित करते हैं। लेकिन, क्या यह उच्च कार्यक्षमता किसी भारी कीमत पर आना चाहिए? नहीं, यह uPVC दरवाजे और खिड़कियों के साथ नहीं होता है!

यह मार्गदर्शिका आपको और जानने में मदद करेगी।

UPVC आखिर है क्या

यूपीवीसी को कठोर पीवीसी, यूपीवीसी या अनस्टैचुरेटेड पॉली विनाइल क्लोराइड के रूप में भी जाना जाता है । यह सबसे बहुमुखी पॉलीमर्स में से एक है। यह मुख्य रूप से निर्माण उद्योग में फेनेस्टरेशन समाधान के लिए उपयोग किया जाता है – दरवाजे और खिड़कियां के रूप में । संक्षेप में, uPVC मजबूत, टिकाऊ और कठोर प्लास्टिक है जो 100% टिकाऊ है।

फॉर्म और फंक्शन के बीच संतुलन बनाना

uPVC नवीन ग्लास समाधानों के साथ संयुक्त होने पर एक प्रकार का फेनेस्टरेशन अनुभव प्रदान करता है जहां सौंदर्यशास्त्र और कार्यक्षमता साथ चलते हैं ।

सुरक्षा

हल्का और मजबूत uPVC फ्रेम जब कड़े सुरक्षा गिलास के साथ मिलकर उपयोग किया जाता है जो अत्यधिक मजबूत और प्रभाव-प्रतिरोधी होते हैं और घुसपैठियों से उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, uPVC दरवाजे और खिड़कियां बहु-बिंदु लॉकिंग सिस्टम के साथ आते हैं। यह आगे सुनिश्चित करता है कि कोई घुसपैठिया अंदर न फटक सके।

ऊर्जा दक्षता

कम ऊष्मीय चालकता और उच्च-प्रदर्शन ऊष्मा-परावर्तक कांच के कारण ऊर्जा-दक्षता संभव है।

आसान रखरखाव

हवा, यूवी किरणों, धूल, बारिश, दीमक, यहां तक ​​कि खारे पानी का प्रभाव भी इस पर असर नहीं होता; uPVC दरवाजे और खिड़कियां रख रखाव में और साफ करने में आसान हैं।

पर्यावरणहितैषी

uPVC एक अत्यधिक टिकाऊ सामग्री है, जो ज्यादातर रिसाइकिल सामग्रियों का उपयोग करके बनाई जाती है जो 100% नॉन टौक्सिक होते हैं और कार्बन फुटप्रिंट को कम करते हैं।

टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला

उनकी अंतर्निहित शक्ति और तत्वों के प्रतिरोध के कारण, यूपीवीसी दरवाजे और खिड़कियां टिकाऊ हैं और आमतौर पर इनका बहुत लंबा जीवनकाल होता है। औसतन, uPVC के दरवाजे और खिड़कियां 40 से 80 साल तक चल जाते हैं!

डिजाइन फ़्लेक्सीबिलिटी

वे दिन गए जब केवल सफेद रंग uPVC के साथ जुड़ा होता था। हालांकि यूपीवीसी के दरवाजे और खिड़कियां अभी भी आमतौर पर सफेद रंग में आते हैं, निर्माण प्रक्रिया के विकास ने उन्हें अब कई प्रकार के रंगों में उपलब्ध कराया है। इसके अलावा, uPVC के दरवाजों और खिड़कियों के कई डिज़ाइन आपको अपने हिसाब से अनुकूलित करने में सक्षम बनाते हैं।

UPVC के असंख्य अनुप्रयोगों

uPVC के दरवाजों और खिड़कियों में बहुत सारे अनुप्रयोग हैं, जो निम्नानुसार हैं –

उष्णकटिबंधीय क्षेत्र

यूपीवीसी फ्रेम और उच्च-प्रदर्शन गर्मी-परावर्तक ग्लास का उपयोग करके बनाए गए दरवाजे और खिड़कियां इमारतों, कार्यालयों, वाणिज्यिक परिक्षेत्रों, शैक्षिक संस्थानों आदि के लिए आदर्श विकल्प हैं, जो उन क्षेत्रों में स्थित हैं जो एक उष्णकटिबंधीय जलवायु का अनुभव करते हैं क्योंकि वे बेहतर ऊर्जा-दक्षता प्रदान करते हैं। नतीजतन, वे पूरे वर्ष कूलर और आरामदायक आंतरिक तापमान बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

समुद्र तट क्षेत्रों के पास

नमक और नमकीन पानी के प्रतिरोधी होने के कारण, यूपीवीसी दरवाजे और खिड़कियां आसानी से समुद्र तट के घरों और दुकानों या पास के समुद्र तट पर स्थित रेस्तरां में स्थापित की जा सकती हैं, हर कुछ वर्षों में उन्हें बदलने की चिंता किए बिना।

ह्यूमिड क्षेत्र

मूलत: uPVC नमी (मोल्ड और फफूंदी) प्रतिरोधी है । नतीजतन, uPVC दरवाजे और खिड़कियां रसोईघर या बाथरूम जैसे नम स्थानों में और घरों के उन क्षेत्रों में स्थित सभी कमरों में स्थापित की जा सकती हैं जहां वार्षिक वर्षा की अधिक मात्रा होती है। वे अपने आकर्षण या कार्यक्षमता को खोए बिना दशकों तक कार्यग्रत रहते हैं ।

ग्रीन बिल्डिंग

पर्यावरण के प्रति जागरूक गृहस्वामी जिनके ग्रीन हाउस निर्माणाधीन हैं या पहले से मौजूद हैं, वे uPVC दरवाजे और खिड़कियां को महत्ता देते हैं क्योंकि uPVC 100% गैर-विषैले पदार्थ यानी कि नॉन-टॉक्सिक है, जो एक बेहतरीन दुनिया को बनाए रखने में मदद करता है।

क्या आपको कम्पलीट uPVC दरवाजे और खिड़कियों के समाधान की आवश्यकता है? तो फिर AIS विंडोज आज ही आइए ! हमारे प्रीमियम-गुणवत्ता uPVC फ्रेम अत्यधिक टिकाऊ, कम-रखरखाव, ऊर्जा-कुशल हैं, और लेड-फ्री हैं। जब उच्च-प्रदर्शन वाले AIS ग्लास समाधानों के साथ जोड़ा जाता है, तो वे कार्यात्मकता के लिए आपकी सभी आवश्यकताओं का ध्यान रखते हैं – गोपनीयता, सुरक्षा, ध्वनि इन्सुलेशन, ऊर्जा-दक्षता, प्रदूषण-विरोधी, आदि।

तो आप किसका ? हमें तुरंत संपर्क करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Similar Post

Recent Posts

Popular Tags